Kisan Samman Nidhi- मध्य प्रदेश सरकारने किसान सन्मान निधि रु.6000 से बधाई



आमचा व्हाट्सअँप ग्रुप जॉईन करा ➡️जॉईन व्हाट्सअँप ग्रुप
आमचा टेलिग्राम ग्रुप जॉईन करा ➡️जॉईन टेलिग्राम ग्रुप

Kisan Samman Nidhi / मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए फिलहाल बेहद अच्छी खबर है! मुख़्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि राज्य में किसानों को अब किसान कल्याण योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे. पहले इसी योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को 4,000 रुपये मिलते थे.

मध्य प्रदेश के किसान भाइयो को मिलेंगे सालाना रु. १२०००

केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) और राज्य सरकार की किसान कल्याण योजना योजना को मिलाकर, राज्य में किसानों को अब कुल 12,000 रुपये सालाना मिलेंगे। मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद यह घोषणा की गई कि सरकार ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों को वित्तीय वर्ष 2023-2024 से 6,000 रुपये देने की योजना को मंजूरी दे दी है|

इससे पहले १ अप्रैल से ३१ अगस्त और १ सितंबर से ३१ मार्च की अवधि के लिए दो समान किस्तों में कुल रु. ४००० रुपये का भुगतान किया गया था. शुक्रवार को हुई घोषणा के बाद वित्तीय वर्ष २०२३-२०२४ से इसे मंजूरी दे दी गई है| और पात्र किसानों को १ अप्रैल से ३१ जुलाई, १ अगस्त से ३० नवंबर और १ दिसंबर से ३१ मार्च की अवधि के लिए तीन समान किश्तों में कुल 6,000 रुपये का भुगतान करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना ६०००/- रुपये मुहैया कराती है, और भारत वासी सभी किसान इस योजना का लाभ ले रहा हैं |

मध्य प्रदेश सरकार ने अब केंद्र के भुगतान को दोहराने और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना [Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana] के हिस्से के रूप में किसानों को 6,000 रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस तरह किसानों को हर साल 12,000 रुपये मिलेंगे – जो औसतन 1,000 रुपये प्रति माह होगा।



Leave a Comment